+91-7512382917 | +91-7512632916

बैंकिंग का लाभ प्राप्त करने में वित्तीय अनुशासन आवश्यक : अरविन्द मिश्रा, रीजनल मैनेजर, SBI

विश्वकर्मा प्रदर्शनी सह व्यापार मेले में विश्वकर्मा जनों के लिए सेमिनार का हुआ आयोजन


ग्वालियर, 4 सितम्बर । MSME विकास कार्यालय, इंदौर के द्वारा म प्र शासन एवं MPCCI के सहयोग से "चेम्बर भवन" में दिनांक 03 से 05 सितम्बर, 2024 तक आयोजित  विश्वकर्मा प्रदर्शनी सह व्यापार मेले के दूसरे दिन  विश्वकर्माओं  को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सहायक विभिन्न शासकीय विभागों की योजनाओं एवं प्रक्रियाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से सेमिनार सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें स्टेट बैक ऑफ इंडिया, सेंटल बैंक ऑफ इंडिया, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल मार्केट,  MSME मंत्रालय एवं  विश्वकर्मा योजना के कॉमन फेसिलिटी सेंटर के वरिठ अधिकारी उपस्थित थे ।


सेमिनार में उद्घाटन भाषण देते हुए एमएसएमई विकास कार्यालय के संयुक्त निदेशक, श्री राजीव एस ने कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि व्यवसायियों की हर कठिनाई के निदान के लिए कोई न कोई योजना चल रही होती है किन्तु उसकी जानकारी के अभाव में व्यवसायी परेशान होता है । सेमिनार का उद्घाटन करते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर, श्री अरविन्द मिश्रा ने कहा कि भारत सरकार की सभी योजनाओं में बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है । उन्होंने सभी  व्यवसाईयों से अनुरोध किया कि बैकिंग में वित्तीय अनुशासन के पालन का बहुत महत्व होता है, यदि आप बैंकिंग में वित्तीय अनुाासन कायम रखेंगे अर्थात डिफाल्टर इत्यादि नहीं रहेंगे तो आप बैंकिंग से बगैर कठिनाई के लाभ प्राप्त कर सकते हैं । उन्होंने प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे सेमिनार में वक्ताओं के उद्बोधन को ध्यान से सुने और यदि कोई शंका है, तब उस पर सवाल भी करें ।
 
सेमिनार के उद्घाटन सत्र में चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष, डॉ. प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव-श्री दीपक अग्रवाल, एमएसएमई विकास कार्यालय, इंदौर सहायक निदेशक-श्री राजकुमार मोहनानी एवं श्री आई. तिर्की ने भी संबोधित किया ।

सेमिनार के तकनीकी सत्र में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर, श्री अरविन्द मिश्रा  एवं प्रबंधक, श्री कार्तिक पाराशर, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल मार्केट के श्री प्रफुल्ल राजपूत, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंधक, श्री प्रदीप कुमार,  श्री संजीव कुमार, सीएससी के प्रतिनिधि श्री अभिनन्दन, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शिवांगी मिश्रा एवं MSME विकास कार्यालय के सहायक निदेशक, श्री नीलेश त्रिवेदी के द्वारा अपने विभागों की योजनाओं एवं प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर प्रदान किए । बैंकर्स एवं यूपीआई से संबंधित एजेंसियों के द्वारा प्रदर्शनी के सभी 82 स्टॉलों के प्रतिभागियों को बैंकिंग एवं डिजिटल ट्रांजक्ान के लिए स्कैनर तैयार करवाकर दिए गए तथा उसकी प्रक्रिया एवं परिचालन विधि की विस्तार से जानकारी दी गई ।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन ग्वालियर शहर के आम नागरिकों एवं विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में  प्रदर्शनी का अवलोकन किया । आज, दिनांक 05 सितम्बर, 2024 , गुरूवार को  प्रदर्शनी का समापन होगा ।

Reach Us at:
Madhya Pradesh Chamber of Commerce and Industry,
Chamber Bhawan, SDM Road, Gwalior, Madhya Pradesh, India

Email Us at: info@mpcci.in | pro@mpcci.in
Call Us at: +91-7512382917 | +91-7512632916

Subscribe to get updates
Facebook

 

 

Powered By: Esoftworld Softwares © . All rights reserved.